आधार कार्ड रहने बाले को चेतावनी! आधार के दुरुपयोग को रोकने के लिए इन सलाह का पालन करें

आधार कार्ड रहने बाले को चेतावनी:- भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) (Unique Identification Authority of India (UIDAI) तरोफ़ से आधार कार्ड दुरुपयोग को रोकने के लिए नोटिस जरी किया हे| किओ की आधार कार्ड रहने बाले को अपनी वित्तीय सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए ताकि धोखेबाज इसका दुरुपयोग न करें।

भारत सरकार ने आधार कार्ड रहने बाले के लिए कुछ विशेष सुरक्षा सलाह की पेशकश की है। इन सुझावों पर सभी भारतीय नागरिकों द्वारा सावधानीपूर्वक विचार किया जाना चाहिए और लागू किया जाना चाहिए।

आधार कार्ड रहने बाले को चेतावनी! इस बातो की ध्यान रखे

नो 1. कभी भी आधार ओटीपि शेयर न करें

आधार कार्ड रहने बाले को चेतावनी

कभी भी अपना आधार ओटीपी किसी और को न दें। वास्तव में, यूआईडीएआई (UIDAI) ने सभी भारतीय नागरिकों को यह स्पष्ट कर दिया है कि वह कभी भी फोन, एसएमएस या ईमेल द्वारा आधार ओटीपी नहीं मांगेगा।

नो 2. अपना मोबाइल नंबर हमेशा अपडेट रखें

अपने आधार कार्ड की सुरक्षा के लिए अपने मोबाइल नंबर को अपडेट रखना महत्वपूर्ण है। यदि आपके पास एक नया फोन नंबर है, तो आपको इसे तुरंत अपने आधार कार्ड से लिंक करना चाहिए। ध्यान रखें कि आप अपने मोबाइल नंबर के माध्यम से तुरंत किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त कर सकेंगे, और यदि भविष्य में आपके आधार कार्ड में किसी भी तरह के बदलाव की आवश्यकता होती है, तो आप अपने सेल फोन के साथ ओटीपी का उपयोग करके इसे आसानी से कर पाएंगे।

नो 3. आधार भेरिफाई करें

आधार कार्ड को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से वैलिडेट किया जा सकता है। उपयोगकर्ता अपने ई-आधार, आधार पत्र या आधार पीवीसी कार्ड पर क्यूआर (QR) कोड को स्कैन करके ऑफ़लाइन भेरिफाई कर सकते हैं। उपयोगकर्ता ऑनलाइन भेरिफाई के लिए (https://myaadhaar) का उपयोग कर सकते हैं। साथ ही (uidai.gov.in) आधार में अपना 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज कर के भेरिफाई करे।

नो 4. नियमित रूप से अपना आधार कहा उपयोग हुबा हे प्रमाणीकरण करे

अपने आधार कहा उपयोग हुबा हे प्रमाणीकरण करे, मतलोब आप कहाँ कहाँ आधार जमा किया हे| लगातार आधार पर समीक्षा करना भी महत्वपूर्ण है। हां, आप पिछले छह महीनों में अधिकतम 50 आधार कहा उपयोग हुबा हे इसका इतिहास देख सकते हैं। साथ ही, आने वाले समय में परिणामों की गणना के साथ वास्तविक तिथि और समय शामिल होगा।

आप ऐसा करके यह निर्धारित कर सकते हैं कि आपने उसी तिथि और समय पर अपने आधार को व्यक्तिगत रूप से प्रमाणित किया है या नहीं। और अगर आपने किया, तो कोई बात नहीं; अगर आपने नहीं किया, तो इसका मतलब है कि आपके आधार का इस्तेमाल कोई और कर रहा है।

यदि आप किसी गलत काम या गैरकानूनी कृत्य के बारे में जागरूक हो जाते हैं, तो कृपया 1947.gov पर कॉल या टेक्स्ट SMS करके [email protected] से संपर्क करें। आप Email द्वारा सूचना भेज सकते हैं।

अगर आप अपना आधार कार्ड नंबर किसी के साथ शेयर नहीं करना चाहते हैं, तो आप यूआईडीएआई के अनुसार इसके बजाय VID और Masked आधार का उपयोग कर सकते हैं। वे वास्तव में, मान्य और स्वीकृत हैं। VID या Masked आधार डाउनलोड करने के लिए https://myaadhaar.uidai.gov. पर जाएं। यह लिंक आपको इन/जेनेरिकडाउनलोडआधार पर ले जाएगा| नार्मल आधार की तरह Masked आधार भी डाउनलोड कर सकते हे|

नो 5. एम-आधार ऐप के लिए पासवर्ड सेट करें

आधार से संबंधित जानकारी और कई अन्य सुविधाएं प्राप्त करने के लिए अपने फोन पर एम-आधार ऐप डाउनलोड करें। ऐप डाउनलोड करने के बाद, आपको चार अंकों का एक मजबूत पासवर्ड बनाना चाहिए जिसका कोई अनुमान न लगा सके। इसके जरिये आप बहुत चारा काम में उपयोग कर सकते हे|

नो 6. आधार को ऑनलाइन लॉक रखें

यूआईडीएआई आधार कार्ड को अपने बायोमेट्रिक्स को ऑनलाइन लॉक करने की अनुमति देता है, ताकि उनके कार्ड का किसी भी तरह से दुरुपयोग न हो सके। उपयोगकर्ताओं को एमआधार ऐप या इस वेबसाइट का यूआरएल (https://resident. uidai.gov.in/aadhaar-lockunlock) को उपयोग करने की अनुमति देने के लिए आप अपना आधार लॉक या अनलॉक कर सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि इस सेवा के लिए आपके VID (वर्चुअल आईडी) की आवश्यकता होगी। VID एक 16-अंकीय अस्थायी यादृच्छिक संख्या है जो आधार कार्ड से जुड़ी होती है।

नो 7. सार्वजनिक कंप्यूटर से आधार कार्ड डाउनलोड न करें

कई बार उपभोक्ता अपने आधार कार्ड को डाउनलोड करने के लिए पब्लिक कंप्यूटर का इस्तेमाल करते हे। लोग इंटरनेट कैफे में जाते हैं और कंप्यूटर या लैपटॉप से ​​आधार कार्ड डाउनलोड करते हैं, या वे इसे किसी दुकानदार से करवाते हैं। ऐसे में आपके आधार कार्ड का इस्तेमाल किया जा सकता है। ऐसे में आपको इससे बचना चाहिए और अगर आपको वहां से ई-आधार डाउनलोड करना है तो अपने सामने लैपटॉप या कंप्यूटर से डाउनलोड की गई अन्य कॉपी को ध्यान से हटा दें।

नो 8. यूआईडीएआई की वेबसाइट से आधार कार्ड डाउनलोड करें

किसी अन्य वेबसाइट से अपना आधार कार्ड डाउनलोड करने में हमेशा सतर्क रहें। हमेशा यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट का उपयोग करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here