IPL: Reliance इंडस्ट्रीज भारतीय मीडिया परिचालन के लिए Disney’s के साथ बातचीत कर रही है

MSR

Reliance Industries in talks with Disney's for Indian media operations in hindi

IPL: Reliance इंडस्ट्रीज भारतीय मीडिया परिचालन के लिए Disney’s के साथ बातचीत कर रही है (IPL: Reliance Industries in talks with Disney’s for Indian media operations in hindi)

Reliance Industries in talks with Disney's for Indian media operations in hindi

द इकोनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज (आरआईएल) अपने भारतीय मीडिया परिचालन के विलय के लिए वॉल्ट डिज़नी कंपनी के साथ बातचीत कर रही है। इस सौदे में जनवरी में शेयर स्वैप सौदे के माध्यम से रिलायंस के वायाकॉम18 को डिज़नी स्टार में लगभग 10 बिलियन डॉलर मूल्य की नियंत्रित हिस्सेदारी की बिक्री शामिल होने की उम्मीद है। Viacom18 की नवगठित इकाई कथित तौर पर डिज्नी के स्टार इंडिया को अवशोषित करेगी।

चर्चाओं के अनुसार, रिलायंस प्रस्तावित Viacom18 इकाई में 51% हिस्सेदारी के लिए नकद भुगतान कर सकता है, जबकि डिज़नी के पास 49% हिस्सेदारी है। हालाँकि, यूनिट के बोर्ड में दोनों पक्षों का समान प्रतिनिधित्व होने की उम्मीद है।

अक्टूबर में, ब्लूमबर्ग ने बताया कि भारत की रिलायंस की मनोरंजन इकाई डिज्नी की भारत की संपत्ति का मूल्यांकन कर रही थी, जिसमें डिज्नी हॉटस्टार स्ट्रीमिंग सेवा और स्टार इंडिया शामिल हैं, $ 7 बिलियन से $ 8 बिलियन के बीच। उस समय, डिज़्नी ने परिचालन का मूल्य $10 बिलियन आंका था।

👉 बिक जाएगा Epic? Byju’s की आर्थिक मुश्किलों को दूर करने के लिए 400 मिलियन…

इससे पहले, विभिन्न मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, डिज़नी ने अपनी भारत की संपत्ति को बेचने या उसके लिए भागीदार खोजने के विकल्प भी तलाशे थे और अरबपति गौतम अदानी और सन टीवी नेटवर्क के मालिक कलानिधि मारन के साथ-साथ निजी इक्विटी फर्म ब्लैकस्टोन के साथ बातचीत की थी। हालाँकि, डिज़नी अब कारोबार में नियंत्रण हिस्सेदारी रिलायंस को बेच सकता है।

रिलायंस, जिसका प्रसारण उद्यम Viacom18 JioCinema चलाता है, ने डिज्नी इंडिया और अन्य स्ट्रीमिंग प्लेटफार्मों पर दबाव बढ़ा दिया है, अंबानी ने आईपीएल क्रिकेट टूर्नामेंट तक मुफ्त पहुंच की पेशकश करके मंच का विपणन किया है, जिसके डिजिटल अधिकार पहले डिज्नी के पास थे।

डिज़्नी स्टार ने आईपीएल स्ट्रीमिंग अधिकार खोने के बाद ग्राहकों की संख्या में गिरावट देखी है, लेकिन इसने 2027 तक टेलीविजन अधिकार हासिल करते हुए पूरे क्रिकेट व्यवसाय को नहीं छोड़ा है। पिछले साल इसने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के पुरुषों के मैचों के टीवी अधिकारों को ZEE एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज लिमिटेड को चार साल के लिए लाइसेंस देने पर सहमति व्यक्त की थी।

द इकोनॉमिक टाइम्स रिपोर्ट:

(1) मुकेश अंबानी की रिलायंस, डिज़्नी भारत में मीडिया परिचालन के विलय की शर्तों पर काम कर रही है।
(2) आरआईएल, डिज़्नी ने भारतीय परिचालन के विलय के लिए टर्म शीट तैयार की।
(3) डिज़्नी, रिलायंस भारत मीडिया संचालन विलय की शर्तों पर काम कर रहे हैं।
(4) डिज़्नी स्टार इंडिया के साथ रिलायंस क्या करेगी?
(5) डिज्नी मुकेश अंबानी की रिलायंस के साथ अरबों डॉलर की डील के करीब पहुंच गया है।
(6) डिज़्नी का भारत कारोबार खरीदने के लिए रिलायंस मेगा डील के करीब: रिपोर्ट।
(7) रिपोर्ट: डिज़्नी स्टार रिलायंस इंडस्ट्रीज को बेचे जाने के करीब है।
(8) यदि डिज़्नी रिलायंस को बेचता है तो एक सितारे का पुनर्जन्म हो सकता है।
(9) यदि वायकॉम18, स्टार इंडिया आपस में जुड़ जाते हैं तो एक मीडिया गोलियथ का जन्म हो सकता है।
(10) रिलायंस डिज़्नी के भारतीय परिचालन को खरीदने के लिए अरबों डॉलर के सौदे के करीब पहुंच गया है।
(11) डिज़्नी कथित तौर पर भारतीय व्यवसाय मुकेश अंबानी को बेचेगा; इंटरनेट।

Leave a Comment