रवि बिश्नोई ने राशिद खान को पछाड़कर दुनिया के नंबर 1 टी20ई गेंदबाज के रूप में शीर्ष स्थान हासिल किया

MSR

Updated on:

Ravi Bishnoi Secures Top Spot as World's No.1 T20I Bowler, Surpasses Rashid Khan

रवि बिश्नोई ने राशिद खान को पछाड़कर दुनिया के नंबर 1 टी20ई गेंदबाज के रूप में शीर्ष स्थान हासिल किया (Ravi Bishnoi becomes world number 1 T20I bowler in hindi)

रवि बिश्नोई ने राशिद खान को पछाड़कर दुनिया के नंबर 1 टी20ई गेंदबाज के रूप में शीर्ष स्थान हासिल किया

युवा भारतीय स्पिनर रवि बिश्नोई ने इतिहास रचते हुए दुनिया के नंबर 1 टी20आई गेंदबाज बनने का गौरव हासिल कर लिया है. उन्होंने आईसीसी टी20आई गेंदबाजी रैंकिंग में लंबे समय तक शीर्ष पर रहे अफगानिस्तान के राशिद खान को पछाड़ दिया है। बिश्नोई ने हाल ही में वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज में शानदार प्रदर्शन किया था, जिसकी बदौलत वह रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंच पाए हैं।

बिश्नोई को आईसीसी की ओर से जारी ताजा रैंकिंग में 699 रेटिंग अंक मिले हैं, जबकि राशिद खान 692 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर खिसक गए हैं। श्रीलंका के वानिंदु हसरंगा और इंग्लैंड के आदिल राशिद संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर हैं, दोनों के पास 679 अंक हैं। श्रीलंका के माहेश थीक्षणा 677 अंकों के साथ शीर्ष पांच में शामिल हैं।

👉 IND vs SA 2023-24 दक्षिण अफ्रीका टीम का ऐलान: T20 और ODI में कमान…

बिश्नोई के लिए यह उपलब्धि काफी महत्वपूर्ण है, क्योंकि वह इस मुकाम तक पहुंचने वाले पहले भारतीय अनकैप्ड खिलाड़ी बन गए हैं। उनका यह प्रदर्शन इस बात का सबूत है कि भारत में युवा प्रतिभाओं की कमी नहीं है और अगर उन्हें सही मौके दिए जाएं तो वे दुनिया में अपना नाम बना सकते हैं।

बिश्नोई ने अपने करियर की शुरुआत आईपीएल में किंग्स इलेवन पंजाब के लिए की थी। इसके बाद उन्होंने भारत ए टीम की तरफ से भी शानदार प्रदर्शन किया था। पिछले साल उन्हें वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20आई सीरीज के लिए भारतीय टीम में शामिल किया गया था। उन्होंने इस सीरीज में तीन मैचों में छह विकेट लिए और अपनी फिरकी से विरोधी बल्लेबाजों को काफी परेशान किया।

👉 आईपीएल 2024: टीम नीलामी; सभी टीम कप्तान; खिलाड़ियों; शेड्यूल; तिथि और स्थान | IPL…

बिश्नोई की सबसे बड़ी खासियत उनकी गुगली है, जो काफी घातक है। वह बल्लेबाजों को अपनी गेंदों से हैरान करने में माहिर हैं। इसके अलावा वह काफी किफायती गेंदबाज भी हैं।

बिश्नोई के नंबर 1 बनने पर भारतीय क्रिकेट जगत में खुशी की लहर है। कई दिग्गजों ने उनकी इस उपलब्धि की सराहना की है। पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने कहा है कि बिश्नोई में काफी प्रतिभा है और अगर वह मेहनत करते रहे तो वह भविष्य में भारत के लिए एक अहम खिलाड़ी बन सकते हैं।

👉 जिम्बाब्वे 2024 टी20 विश्व कप में जगह बनाने में नाकाम; युगांडा ने किया क्वालीफाई…

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने भी बिश्नोई को बधाई दी है। उन्होंने कहा है कि बिश्नोई का प्रदर्शन काफी शानदार है और वह युवा पीढ़ी के लिए एक आदर्श हैं।

बिश्नोई का नंबर 1 बनना भारतीय क्रिकेट के लिए काफी सुखद खबर है। उम्मीद है कि वह भविष्य में भी इसी तरह का प्रदर्शन करते रहेंगे और भारत को कई मैच जिताने में मदद करेंगे।

Leave a Comment