क्रिकेटर मुकेश कुमार की शादी की तस्वीरें | Divya Singh Mukesh Kumar Bio; wife Images

MSR

Divya Singh Mukesh Kumar Bio; wife Images

क्रिकेटर मुकेश कुमार की शादी की तस्वीरें: Divya Singh Mukesh Kumar Bio; wife Images

भारतीय क्रिकेट जगत में उभरते हुए सितारे मुकेश कुमार ने अपनी दमदार गेंदबाजी और शानदार प्रदर्शन से सभी का दिल जीत लिया है। वह अपनी घातक बाउंसिंग और स्विंग के लिए जाने जाते हैं, जो बल्लेबाजों के लिए परेशानी का सबब बन चुके हैं। आइए मुकेश कुमार के जीवन परिचय और उनकी हाल ही में हुई शादी के बारे में जानते हैं। आज हम उनके जीवन, करियर और हाल ही में हुई शादी के बारे में बात करेंगे।

मुकेश कुमार का प्रारंभिक जीवन

मुकेश कुमार का जन्म 12 नवंबर 1994 को बिहार के गोपालगंज जिले में हुआ था। उनके पिता एक किसान हैं और उनकी माँ एक गृहिणी हैं। मुकेश की शुरुआती शिक्षा उनके गाँव के स्कूल में हुई थी। वह बचपन से ही क्रिकेट के प्रति उत्साही थे और अपने खेतों में ही क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था।

मुकेश कुमार को उनके गाँव के ही कोच अमित सिंह ने पहचाना था, जिन्होंने उनकी प्रतिभा को देखते हुए उन्हें क्रिकेट में आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया। मुकेश ने अमित सिंह के निर्देशन में कड़ी मेहनत की और धीरे-धीरे अपनी क्षमताओं को निखारते गए।

👉 आईपीएल 2024: टीम नीलामी; सभी टीम कप्तान; खिलाड़ियों; शेड्यूल; तिथि और स्थान | IPL…

मुकेश कुमार का घरेलू क्रिकेट करियर

मुकेश कुमार ने घरेलू क्रिकेट में अपने करियर की शुरुआत बिहार की टीम से की थी। उनकी प्रभावशाली गेंदबाजी ने जल्द ही उनका नाम बना दिया और उन्हें अन्य बड़ी टीमों में खेलने का मौका मिला।

मुकेश कुमार ने झारखंड, विदर्भ और उत्तर प्रदेश जैसी टीमों का प्रतिनिधित्व किया और अपने शानदार प्रदर्शन से सभी को प्रभावित किया। वह घरेलू क्रिकेट में लगातार विकेट चटकाते रहे और उनकी ख्याति लगातार बढ़ती गई।

मुकेश कुमार को 2018 में बिहार की रणजी टीम में शामिल किया गया था। उन्होंने अपने पहले ही सीज़न में शानदार प्रदर्शन किया और 27 मैचों में 85 विकेट लिए। उनकी सफलता ने उनका नाम राष्ट्रीय स्तर पर पहुंचा दिया।

मुकेश कुमार को 2019 में आईपीएल नीलामी में दिल्ली कैपिटल्स ने खरीदा था। उन्होंने आईपीएल में अपनी शुरुआत 2020 में की थी और अपने तेजतर्रार प्रदर्शन से सभी को प्रभावित किया।

मुकेश कुमार का आईपीएल करियर

मुकेश कुमार को वर्ष 2022 के आईपीएल मेगा ऑक्शन में दिल्ली कैपिटल्स ने मोटी रकम देकर खरीदा था। यह उनकी प्रतिभा और क्षमता का एक स्पष्ट संकेत था।

आईपीएल में भी मुकेश कुमार ने अपना दम दिखाया और अपनी तेज गेंदबाजी से बल्लेबाजों को परेशान किया। उन्होंने आईपीएल के अपने पहले ही सीज़न में प्रभावशाली प्रदर्शन किया और अपनी टीम के लिए महत्वपूर्ण विकेट चटकाए।

मुकेश कुमार का अंतरराष्ट्रीय करियर

मुकेश कुमार के शानदार प्रदर्शन को देखते हुए उन्हें भारतीय क्रिकेट टीम में शामिल किया गया। 2023 में मुकेश कुमार को भारत की वनडे और टी20 टीम में शामिल किया गया था। उन्होंने अपना वनडे डेब्यू श्रीलंका के खिलाफ और टी20 डेब्यू वेस्टइंडीज के खिलाफ करियर की शुरुआत की और अपनी प्रभावशाली गेंदबाजी से सभी को प्रभावित किया।।

मुकेश कुमार ने सीमित ओवरों के क्रिकेट में भी अच्छा प्रदर्शन किया है और वह भविष्य में भारतीय टीम के एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी साबित हो सकते हैं।

मुकेश कुमार की शादी दिव्या सिंह से

मुकेश कुमार ने 28 नवंबर 2023 को दिव्या सिंह से शादी की। दिव्या सिंह छपरा, बिहार की रहने वाली हैं और वह पेशे से शिक्षिका हैं। मुकेश और दिव्या की शादी गोरखपुर, उत्तर प्रदेश में एक भव्य समारोह में हुई थी। जिसमें उनके परिवार, दोस्त और क्रिकेट जगत के दिग्गज शामिल हुए।

मुकेश कुमार और दिव्या सिंह की शादी की खबर सोशल मीडिया पर वायरल हो गई और क्रिकेट जगत से सभी ने उन्हें शुभकामनाएं दीं। सभी को उम्मीद है कि मुकेश और दिव्या का यह रिश्ता हमेशा खुशहाल और सफल रहेगा।

मुकेश कुमार एक प्रतिभाशाली क्रिकेटर हैं और उन्होंने अपने करियर में अभी तक सिर्फ शुरुआत की है। उनके पास काफी क्षमता है और वह भविष्य में भारतीय क्रिकेट टीम के एक अहम खिलाड़ी साबित हो सकते हैं।

mukesh kumar marriage photo gallary

YouTube video credit to News18 Bihar Jharkhand

Leave a Comment