2024 लोकसभा चुनाव 16 अप्रैल को होने हैं | Lok Sabha Elections 2024 to be held on 16 April

MSR

Lok Sabha Elections 2024 to be held on 16 April
Lok Sabha Elections 2024 to be held on 16 April

दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने 2024 लोकसभा चुनाव की तारीख पर स्पष्टीकरण जारी किया है. भारत के चुनाव आयोग की एक अधिसूचना के बाद भ्रम की स्थिति पैदा हो गई, जिसमें बताया गया था कि “संदर्भ के उद्देश्य से और चुनाव योजनाकार में प्रारंभ और समाप्ति तिथियों की गणना के लिए मतदान का दिन अस्थायी रूप से 16 अप्रैल, 2024 दिया गया है”।

दिल्ली सीईओ के कार्यालय का पत्र तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हो गया, क्योंकि भारत दुनिया में लोकतंत्र का सबसे बड़ा शो माने जाने वाले मतदान के लिए सांसें रोककर इंतजार कर रहा है।

रिपोर्टों के अनुसार, दिल्ली निर्वाचन कार्यालय अधिसूचना दिल्ली के सभी 11 जिला निर्वाचन अधिकारियों को जारी की गई थी, और इसका शीर्षक “भारत के चुनाव आयोग के चुनाव योजना में दी गई समयसीमा का अनुपालन/पालन” है।

कुछ ही देर बाद, दिल्ली चुनाव अधिकारी के एक्स हैंडल ने एक स्पष्टीकरण पोस्ट किया कि तारीख, 16 अप्रैल, “अधिकारियों के संदर्भ में” थी।

“कुछ मीडिया प्रश्न @CeodelhiOffice के एक परिपत्र का हवाला देते हुए आ रहे हैं ताकि यह स्पष्ट किया जा सके कि क्या 16.04.2024 #LSElections2024 के लिए अस्थायी मतदान दिवस है। यह स्पष्ट किया जाता है कि इस तारीख का उल्लेख केवल अधिकारियों के लिए ईसीआई के चुनाव योजना के अनुसार गतिविधियों की योजना बनाने के ‘संदर्भ’ के लिए किया गया था।

2024 के लोकसभा चुनावों के लिए कोई आधिकारिक तारीख घोषित नहीं की गई है, जिसमें भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाला राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) लगातार तीसरे कार्यकाल के लिए लोकसभा में शासन की सीट के लिए प्रतिस्पर्धा करेगा।

विपक्ष के रूप में एनडीए का सामना इंडिया ब्लॉक से होगा, जिसका लक्ष्य प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार को उखाड़ फेंकना है।

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सूत्रों ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए कमर कस रहे हैं और उनकी पहली चुनावी रैली 25 जनवरी को उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर में होने वाली है। बीजेपी का दावा है कि बुलंदशहर में पीएम मोदी की रैली में करीब पांच लाख लोग शामिल होंगे.

लोकसभा के 543 सदस्यों को चुनने के लिए भारत में अप्रैल और मई 2024 के बीच आम चुनाव होने की उम्मीद है। 17वीं लोकसभा का कार्यकाल 16 जून 2024 को समाप्त होने वाला है। पिछला आम चुनाव अप्रैल-मई 2019 में हुआ था।

Leave a Comment