Krutrim AI: भारत के पहले ChatGPT, Ola के सह-संस्थापक भाविश अग्रवाल ने लांच किया

MSR

Krutrim AI: India's first chat GPT launched by Ola co-founder Bhavish Aggarwal in hindi

Krutrim AI: भारत के पहले ChatGPT Ola के सह-संस्थापक भाविश अग्रवाल ने लांच किया (Krutrim AI: India’s first chat GPT launched by Ola co-founder Bhavish Aggarwal)

Krutrim AI: भारत के पहले ChatGPT, Ola के सह-संस्थापक भाविश अग्रवाल ने लांच किया

Chat GPT of India Krutrim AI: भारत के लिए एक क्रांतिकारी एआई मॉडल

Krutrim AI एक नया फुल-स्टैक एआई मॉडल है जो ओला के सीईओ भविष अग्रवाल द्वारा विकसित किया गया है। इस मॉडल को 2 ट्रिलियन टोकनों पर प्रशिक्षित किया गया है और यह 22 भाषाओं को समझ सकता है और 10 भारतीय भाषाओं में उत्पादन बना सकता है। Krutrim AI अपनी स्थानीयकरण में अद्वितीय है और इंडिक प्रदर्शन के मामले में GPT-4 और Llama मॉडलों से बेहतर प्रदर्शन करता है।

Krutrim AI: India’s First ChatGPT | क्रुट्रिम एआई भारत का पहला चैटजीपीटी

Krutrim AI एक उम्मीदवार नया मॉडल है जो भारत में एआई उद्योग को क्रांतिकारी बनाने की क्षमता रखता है। इसकी अद्वितीय स्थानीयकरण और उन्नत क्षमताओं के साथ, Krutrim स्थानीय और अंतरराष्ट्रीय दोनों ही तरफ तहलका मचाने के लिए तैयार है। लेकिन प्रो (Pro) मॉडल अगले साल (2024) की शुरुआत में लॉन्च होगा।

India AI Krutrim Launch: की उत्पत्ति

भारत की तकनीकी दुनिया में आज (15th December 2023) एक ऐतिहासिक दिन है! ओला के सह-संस्थापक भविष अग्रवाल ने आज देश का पहला स्वदेशी चैट GPT, क्रुट्रिम AI” को लॉन्च किया है। यह लॉन्च न सिर्फ एक प्रोडक्ट लॉन्च है, बल्कि भारत की AI क्षमता का एक शानदार प्रदर्शन है। क्रुट्रिम (Krutrim), जिसका अर्थ संस्कृत में “कृत्रिम” है।

ओला के सफलता के पीछे के दृष्टिकोण से भविष अग्रवाल अपने लोरेल्स पर आराम नहीं करते हैं। परिवहन क्षेत्र को विरोध करने के बाद, अग्रवाल अब एआई-पावर्ड संचार के क्षेत्र में अपनी नजरें जमाते हैं। Krutrim बस एक चैट ऐप नहीं है; यह भारत की बढ़ती तकनीकी क्षमताओं का एक बयान है।

Krutrim AI | कृत्रिम क्या है?

What is Krutrim AI: कृत्रिम (Krutrim AI) एक ऐसा एआई टूल है जो पाठ के साथ बातचीत कर सकता है. यह आपके सवालों का जवाब दे सकता है, आपको जानकारी दे सकता है, यहां तक कि आपके लिए रचनात्मक काम भी कर सकता है.

आप तो चैट GPT को जानते हैं? कृत्रिम AI भी उसी तरह का टूल है, लेकिन इसमें कुछ खासियतें हैं जो इसे अलग बनाती हैं. सबसे बड़ा अंतर यह है कि कृत्रिम पूरी तरह से भारतीय है. इसका मतलब है कि यह भारतीय भाषाओं को समझता है, भारतीय संदर्भों का हवाला देता है, और यहां तक ​​कि भारतीय संस्कृति और परंपराओं के बारे में भी जानकारी रखता है.

Krutrim AI: एक ऐप से ज्यादा उम्मीद

Krutrim सिर्फ मैसेजिंग के बारे में नहीं है। यह एक एआई-पावर्ड प्लेटफॉर्म है जो एक अद्वितीय उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान करने का वादा करता है। बोली जाने वाली और लिखित भाषा को समझने और संभालने पर ध्यान केंद्रित करते हुए, Krutrim अनुकूल होने और उपयोगकर्ता के विभिन्न आवश्यकताओं को पूरा करने का लक्ष्य रखता है।

How to Work India first Chat GPT Krutrim AI | कृत्रिम कैसे काम करता है?

Krutrim AI को भारत के विशाल डेटासेट पर प्रशिक्षित किया गया है. इस डेटा में किताबें, समाचार पत्र, वेबसाइट, और यहां तक ​​कि सोशल मीडिया पोस्ट भी शामिल हैं. इससे कृत्रिम को भारतीय भाषाओं और संदर्भों को समझने का गहन ज्ञान प्राप्त हुआ है.

जब आप कृत्रिम से बात करते हैं, तो यह आपके सवालों और निर्देशों को समझने के लिए अपने ज्ञान का उपयोग करता है. फिर यह आपको एक सटीक और जानकारीपूर्ण जवाब देता है, जो कि अक्सर भारतीय संदर्भों से जुड़ा होता है.

Krutrim Pro: एआई का भविष्य

Krutrim को दो श्रेणियों में पेश किया गया है, बेस LLM मॉडल को Krutrim कहा जाता है और एक बड़ा, अधिक जटिल मॉडल को Krutrim Pro कहा जाता है, जो उन्नत समस्या हल कोरेंगे। प्रो (Pro) मॉडल अगले साल (2024) की शुरुआत में लॉन्च होगा।

Krutrim Pro

Krutrim AI | कृत्रिम के फायदे क्या हैं?

कृत्रिम भारत के लिए कई तरह के लाभ ला सकता है.

  • शिक्षा: कृत्रिम शिक्षकों की कमी को दूर करने में मदद कर सकता है और छात्रों को अपनी सीखने की प्रक्रिया को बेहतर बनाने में सहायता प्रदान कर सकता है.
  • ग्राहक सेवा: कृत्रिम 24/7 ग्राहकों की सहायता कर सकता है और उनकी समस्याओं का समाधान कर सकता है.
  • मनोरंजन: कृत्रिम रचनात्मक लेखन में मदद कर सकता है, कहानियां लिख सकता है, और यहां तक ​​कि गेम भी बना सकता है.
  • अनुसंधान: कृत्रिम वैज्ञानिकों और शोधकर्ताओं को डेटा का विश्लेषण करने और नए खोज करने में सहायता कर सकता है.

क्या कृत्रिम (Krutrim AI) भारत को बदल सकता है?

कृत्रिम के साथ निश्चित रूप से भारत के बदलने की उम्मीद की जा सकती है. यह भारतीय भाषाओं और संस्कृति को बढ़ावा दे सकता है, शिक्षा और रोजगार के नए अवसर पैदा कर सकता है, और भारत को वैश्विक तकनीकी जगत में एक अग्रणी स्थान दिला सकता है.

👉 Reliance इंडस्ट्रीज भारतीय मीडिया परिचालन के लिए Disney’s के साथ बातचीत कर रही है

Krutrim AI भारत के तकनीकी विकास में एक महत्वपूर्ण कदम है. यह टूल न केवल भारतीय उपभोक्ताओं के लिए बल्कि पूरी दुनिया के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. भाविष अग्रवाल के इस क्रांतिकारी आविष्कार के साथ, भारत ने दुनिया को दिखा दिया है कि वह भी तकनीकी नवाचार में सबसे आगे खड़ा है!

Leave a Comment