इटली की पीएम जियोर्जिया मेलोनी ने COP28 में अपने अच्छे दोस्त पीएम मोदी से मुलाकात के बारे में पोस्ट किया

MSR

Melodi Meets Modi: Italian Prime Minister Giorgia Meloni Shares Insights on COP28 Encounter with Good Friend PM Modi in hindi

इटली की पीएम जियोर्जिया मेलोनी ने COP28 में अपने अच्छे दोस्त पीएम मोदी से मुलाकात के बारे में पोस्ट किया (Melodi Meets Modi: Italian Prime Minister Giorgia Meloni Shares Insights on COP28 Encounter with Good Friend PM Modi in hindi)

Melodi Meets Modi: Italian Prime Minister Giorgia Meloni Shares Insights on COP28 Encounter with Good Friend PM Modi in hindi

इन दिनों pm मोदी दुबई में COP28 सम्मेलन में हे। दुबई में आयोजित COP28 सम्मेलन में इटली की प्रधान मंत्री जियोर्जिया मेलोनी ने भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। दोनों नेताओं ने इस दौरान द्विपक्षीय संबंधों और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की।

इटली की पीएम जॉर्जिया मेलोनी ने पीएम मोदी से मुलाकात के बारे में सोशल मीडिया पर पोस्ट की

मेलोनी ने सोशल मीडिया पर मोदी के साथ अपनी एक सेल्फी शेयर करते हुए लिखा, “COP28 में अच्छे दोस्त #Melodi।” यह तस्वीर सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो गई और लोगों ने दोनों नेताओं की दोस्ती की सराहना की।

मोदी ने भी ट्विटर पर इस मुलाकात के बारे में जानकारी देते हुए लिखा, “COP28 सम्मेलन के अवसर पर इटली की प्रधान मंत्री @GiorgiaMeloni से मुलाकात हुई। हमारी बातचीत में व्यापार, वाणिज्य, रक्षा, उभरती प्रौद्योगिकियों और अन्य क्षेत्रों को शामिल किया गया। भारत और इटली वैश्विक समृद्धि के लिए साथ मिलकर काम करते रहेंगे।”

👉 इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी अपने साथी की टीवी पर सेक्सिस्ट टिप्पणियों के बाद…

गौरतलब है कि मेलोनी इस साल सितंबर में G20 सम्मेलन के लिए भारत आई थीं। उस दौरान भी उन्होंने मोदी से मुलाकात की थी। दोनों नेताओं के बीच इस मुलाकात को काफी सकारात्मक माना गया था।

इटली और भारत के बीच सदियों से मजबूत संबंध रहे हैं। दोनों देशों के बीच सांस्कृतिक, आर्थिक और राजनीतिक स्तर पर घनिष्ठ सहयोग है। हाल के वर्षों में दोनों देशों के बीच व्यापार और निवेश में भी काफी वृद्धि हुई है।

👉 G20 शिखर सम्मेलन 2023: पीएम मोदी ने गीता गोपीनाथ के बधाई संदेश का जवाब…

COP28 सम्मेलन में दोनों नेताओं ने जलवायु परिवर्तन, सतत विकास और वैश्विक अर्थव्यवस्था जैसे मुद्दों पर भी चर्चा की। उन्होंने सहमति व्यक्त की कि जलवायु परिवर्तन दुनिया के लिए एक बड़ी चुनौती है और इससे निपटने के लिए सभी देशों को मिलकर काम करना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए भी अंतरराष्ट्रीय सहयोग जरूरी है।

कुल मिलाकर, COP28 सम्मेलन के दौरान मोदी और मेलोनी की मुलाकात काफी सफल रही। इस मुलाकात से दोनों देशों के बीच संबंध और मजबूत होने की उम्मीद है।

COP28: जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए वैश्विक नेताओं का सम्मेलन

दुबई में चल रहे COP28 सम्मेलन में दुनिया भर के नेता जलवायु परिवर्तन की चुनौती से निपटने के लिए एकजुट हुए हैं। इस सम्मेलन में भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और इटली की प्रधान मंत्री जॉर्जिया मेलोनी के बीच मुलाकात हुई। दोनों नेताओं ने इस मुलाकात में जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए भारत और इटली के बीच सहयोग बढ़ाने पर चर्चा की।

COP28 में क्या हुआ?

COP28 सम्मेलन में जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए कई महत्वपूर्ण फैसले किए गए। इनमें शामिल हैं:

  • ग्रीनहाउस गैसों के उत्सर्जन को कम करने के लिए वैश्विक लक्ष्य तय किए गए।
  • जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए विकसित देशों द्वारा विकासशील देशों को वित्तीय सहायता बढ़ाने का वादा किया गया।
  • जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए नई तकनीकों को विकसित करने पर जोर दिया गया।

COP28 का महत्व

COP28 सम्मेलन जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है। इस सम्मेलन में किए गए फैसलों से जलवायु परिवर्तन की चुनौती से निपटने में मदद मिलेगी।

भारत की भूमिका

भारत जलवायु परिवर्तन से सबसे अधिक प्रभावित देशों में से एक है। भारत सरकार जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए कई कदम उठा रही है। इनमें शामिल हैं:

  • नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों को बढ़ावा देना
  • जंगलों को बढ़ावा देना
  • ऊर्जा दक्षता को बढ़ावा देना

भारत सरकार का मानना है कि जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए वैश्विक स्तर पर सहयोग की जरूरत है। COP28 सम्मेलन में भारत ने जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

COP28 का भविष्य

COP28 सम्मेलन जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। इस सम्मेलन में किए गए फैसलों से जलवायु परिवर्तन की चुनौती से निपटने में मदद मिलेगी। हालांकि, जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए अभी और काम करने की जरूरत है। COP28 सम्मेलन में किए गए फैसलों को लागू करने और जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए नए उपायों को विकसित करने की जरूरत है।

Leave a Comment