IND v ENG हैदराबाद टेस्ट: ‘जैसबॉल’ ने ‘बज़बॉल’ को धो डाला- भारत इंग्लैंड पर हावी

MSR

India vs England Test Series 2024 1st Test Day 1 Hyderabad Test Score and Highlights: 'Jaisball' beats 'Bazball' India dominates England

IND v ENG हैदराबाद टेस्ट: ‘जैसबॉल’ ने ‘बज़बॉल’ को धो डाला- भारत इंग्लैंड पर हावी (India vs England Test Series 2024 1st Test Day 1 Hyderabad Test Score and Highlights: ‘Jaisball’ beats ‘Bazball’ India dominates England)

India vs England Test Series 2024 1st Test Day 1 Hyderabad Test Score and Highlights: 'Jaisball' beats 'Bazball' India dominates England

हैदराबाद टेस्ट, दिन 1: ‘जैसबॉल’ की आगे, बेन स्टोक्स की ‘बाजबॉल’ हुई धराशायी!

हैदराबाद का राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम गवाह बना आज एक ऐतिहासिक दिन का, जहां ‘जैसबॉल’ की रणनीति ने इंग्लैंड के ‘बाजबॉल’ के गुमान को पछाड़ दिया. पहले दिन से ही भारत ने मेजबानों की भूमिका बखूबी निभाई, इंग्लिश बल्लेबाजों को घुटनों पर ला दिया.

इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया, शायद ‘बाजबॉल’ की आक्रामकता को भारतीय धरती पर आजमाने का जुनून था उनके दिल में. मगर, शायद उन्हें ये आभास नहीं था कि भारतीय गेंदबाजों ने भी अपना ‘जैसबॉल’ तैयार रखा था.

शुरुआत धमाकेदार रही, बल्लेबाजों ने बाउंड्रीज उड़ाने की कोशिश की, लेकिन अनुभवी रविचंद्रन अश्विन (3/68) ने पहला झटका देकर ‘बाजबॉल’ की तेज़ी पर ब्रेक लगाया. फिर आए & रवीन्द्र जड़ेजा (3/88), अक्षर पटेल (2/33) और जसप्रीत बुमराह (2/28), जिन्होंने अपनी लाइन-लेंथ से इंग्लिश बल्लेबाजों को परेशान करना शुरू कर दिया.

जल्दी ही स्कोरबोर्ड 52/4 दिखा रहा था, ‘बाजबॉल’ की चमक फीकी पड़ चुकी थी. कप्तान बेन स्टोक्स (70) ने जरूर लड़ाई, कुछ खूबसूरत बाउंड्रीज लगाई, लेकिन जसप्रीत बुमराह की गेंद पर आउट होकर वो भी ‘जैसबॉल’ के सामने टिक नहीं सके.

दिन ढलने तक इंग्लैंड 246 रन पर सिमट गया, शायद ही किसी ने सोचा होगा कि दिन के अंत में मेहमान इतने कम स्कोर पर होंगे. ‘जैसबॉल’ की रणनीति ने एक बार फिर दिखा दिया कि धैर्य, अनुशासन और स्मार्ट गेंदबाजी के सामने आक्रामकता भी बेमानी हो सकती है.

इंग्लैंड 64.3 Ov (RR: 3.81) रन से कुल 246 बनाये

  • बेन स्टोक्स (कप्तान) 70 रन और
  • बेन डकेट 35 रन

भारत की गेंदबाजी

  • रविचंद्रन अश्विन (3/68)
  • रवीन्द्र जड़ेजा (3/88),
  • अक्षर पटेल (2/33) और
  • जसप्रीत बुमराह (2/28)

‘जैसबॉल’ ने ‘बज़बॉल’ को हराया

जब यशस्वी जयसवाल ने इंग्लैंड के गेंदबाजों, खासकर उनके नवोदित स्पिनर टॉम हार्टले और नौसिखिया लेग स्पिनर रेहान अहमद की जमकर आलोचना की तो सोशल मीडिया पर “जैस्बॉल” ट्रेंड करने लगा।

यशस्वी जयसवाल और रोहित शर्मा ने अपने इरादे स्पष्ट कर दिए क्योंकि दोनों सलामी बल्लेबाजों ने पहले 6 ओवर में 48 रन बनाए, जो 10 ओवर की समाप्ति पर 68 रन पर पहुंच गए।

यशस्वी ने प्रतियोगिता के पहले ही ओवर में दो छक्के लगाकर अपने बाएं हाथ के स्पिनर टॉम हार्टले का टेस्ट क्रिकेट में स्वागत किया। इसके बाद कोई रोक नहीं पाई और यशवी जयसवाल ने अपनी नाबाद 76 रन की पारी में 9 चौके और 3 छक्के लगाए।

  • कप्तान रोहित शर्मा ने 24 रन बनाकर अपना विकेट गंवा दिया।
  • यशस्वी जयसवाल नाबाद 76(70) 4s9, 6s3 sr-108.57
  • भारत के लिए, आर अश्विन और रवींद्र जड़ेजा ने 3-3 विकेट लिए, जबकि अपने ऑफ-कटर के साथ जसप्रीत बुमराह और अक्षर पटेल ने 2-2 विकेट लिए।
  • शुबमन गिल नाबाद 14 रन

बैज़बॉल क्या है? | WHAT IS BAZBALL?

शुरुआत के लिए, बज़बॉल मीडिया द्वारा गढ़ा गया एक शब्द है जो कोच ब्रेंडन मैकुलम के उपनाम बज़ पर आधारित है। यह टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड के नये दृष्टिकोण को दर्शाता है। बेन स्टोक्स के कप्तान बनने और 2022 में मैकुलम से हाथ मिलाने के बाद से इंग्लैंड ने बल्ले से आक्रामक और निडर क्रिकेट खेला है और मैदान पर साहसिक फैसले लिए हैं। इंग्लैंड ने अपने पिछले 18 मैचों में 13 जीत के साथ सफलता का स्वाद चखा, जिससे विपक्षी टीमों के मन में डर पैदा हो गया। इंग्लैंड ने 2022 में पाकिस्तान में एक टेस्ट सीरीज़ में सफाया कर दिया, 3 टेस्ट मैचों में उनकी प्रत्येक पारी में लगभग 6 रन प्रति ओवर की दर से रन बनाए।

Leave a Comment