हैरी पॉटर अभिनेता रोबी कॉलट्रेन का 82 वर्ष की आयु में निधन

स्कॉटिश अभिनेता रोबी कॉलट्रेन, जिन्हें हैरी पॉटर फिल्मों में हैग्रिड के रूप में अपनी भूमिका के लिए जाना जाता है, का 82 वर्ष की आयु में निधन हो गया है। कॉलट्रेन के एजेंट ने शुक्रवार को इस खबर की पुष्टि करते हुए कहा कि उनका स्कॉटलैंड के एक अस्पताल में निधन हो गया है।

हैरी पॉटर अभिनेता रोबी कॉलट्रेन का 82 वर्ष की आयु में निधन
हैरी पॉटर अभिनेता रोबी कॉलट्रेन का 82 वर्ष की आयु में निधन

कॉलट्रेन का जन्म 1950 में स्कॉटलैंड के रदरगलेन में एंथनी रॉबर्ट मैकमिलन के रूप में हुआ था। उन्होंने अपने अभिनय करियर की शुरुआत 1980 के दशक के प्रारंभ में की थी, और फ्लैश गॉर्डन (1980) और मोंटी पाइथन के द मीनिंग ऑफ लाइफ (1983) जैसी फिल्मों में दिखाई दिए। उन्होंने ब्रिटिश सिटकॉम ब्लैकएडर (1983-1989) में भी एक आवर्ती भूमिका निभाई।

2001 में, कॉलट्रेन को पहली हैरी पॉटर फिल्म, हैरी पॉटर एंड द फिलॉसॉफर’स स्टोन में हैग्रिड के रूप में लिया गया था। उन्होंने बाद की सभी हैरी पॉटर फिल्मों में अपनी भूमिका को दोहराया, और उनका प्रदर्शन जल्दी ही प्रशंसकों का पसंदीदा बन गया। कॉलट्रेन को विशेष रूप से हैग्रिड के सौम्य विशाल व्यक्तित्व और जादुई प्राणियों के लिए उनके प्यार के चित्रण के लिए पसंद किया गया था।

हैरी पॉटर फिल्मों में अपने काम के अलावा, कॉलट्रेन गोल्डनआई (1995), फ्रॉम हेल (2001), और नेशनल ट्रेजर (2004) सहित कई अन्य उल्लेखनीय फिल्मों और टेलीविज़न शो में भी दिखाई दिए। उन्होंने ब्रिटिश क्राइम ड्रामा सीरीज़ क्रैकर (1993-1996) में भी एक अभिनीत भूमिका निभाई, जिसके लिए उन्होंने सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए तीन बाफ्टा टेलीविज़न पुरस्कार जीते।

कॉलट्रेन अपनी पत्नी रोना गेमेल और उनके दो बच्चों, स्पेंसर और ऐलिस से बचे हैं।

रोबी कॉलट्रेन के लिए श्रद्धांजलि

कॉलट्रेन की मृत्यु के बाद, उनके कई दोस्तों और सहकर्मियों ने सोशल मीडिया पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की।

“मैं रोबी के गर्मजोशी, प्रतिभा और गहराई के पैमाने को कभी नहीं भूलूंगा,” हैरी पॉटर की लेखिका जे.के. राउलिंग ने लिखा। “वह एक अद्भुत अभिनेता थे, और एक सबसे कीमती मित्र।”

“मैं रोबी कॉलट्रेन को 20 से अधिक वर्षों से जानने के लिए भाग्यशाली था,” अभिनेता डैनियल रैडक्लिफ ने लिखा, जिन्होंने फिल्मों में हैरी पॉटर की भूमिका निभाई थी। “वह अब तक के सबसे मजेदार लोगों में से एक थे, और सबसे देखभाल करने वाले और सहायक थे। मैं अपने जीवन में उन्हें पाने के लिए अविश्वसनीय रूप से भाग्यशाली महसूस करता हूं।”

“रोबी कॉलट्रेन एक अद्भुत अभिनेता और एक दयालु, मजाकिया व्यक्ति थे,” अभिनेत्री एम्मा वाटसन ने लिखा, जिन्होंने फिल्मों में हर्मियोन ग्रेंजर की भूमिका निभाई थी। “मैं उन्हें जानने और उनके साथ काम करने के लिए बहुत आभारी हूं। वह बहुत याद आएंगे।”

कॉलट्रेन की मृत्यु मनोरंजन जगत और उनके सभी प्रशंसकों के लिए एक क्षति है। वह एक प्रतिभाशाली अभिनेता थे जिन्होंने अपने प्रदर्शन से कई लोगों को खुशी दी। वह बहुत याद आएंगे।

हैरी पॉटर के प्रशंसकों

रोबी कॉलट्रेन का हैरी पॉटर के प्रशंसकों के लिए क्या मतलब था

रोबी कॉलट्रेन हैरी पॉटर के प्रशंसकों के लिए सिर्फ एक अभिनेता से ज्यादा थे। वह एक पिता फिगर, एक दोस्त और एक रोल मॉडल थे। कॉलट्रेन के हैग्रिड के रूप में प्रदर्शन ने दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रेरित किया।

हैग्रिड एक ऐसा चरित्र था जिसने हमें स्वीकृति, दया और साहस के महत्व को सिखाया। वह एक अनुस्मारक था कि यहां तक ​​कि सबसे बड़े और सबसे मजबूत लोगों के दिल में एक नरम जगह होती है। कॉलट्रेन ने हैग्रिड को इस तरह से जीवंत किया कि जिससे वह वास्तविक महसूस हुआ, और उसने हमें उसकी परवाह करना गहराई से बना दिया।

कॉलट्रेन की मृत्यु हैरी पॉटर के प्रशंसकों के लिए एक क्षति है, लेकिन उनकी विरासत जीवित रहेगी। उन्हें हमेशा प्यारे हैग्रिड के रूप में याद किया जाएगा, और उनके प्रदर्शन पीढ़ियों तक लोगों को प्रेरित करना जारी रखेंगे।

हैग्रिड के कुछ उद्धरण जो प्रशंसकों को प्रेरित करते हैं:

  • “आप अपने विचारों से परिभाषित नहीं होते, आप अपने कार्यों से परिभाषित होते हैं।”
  • “जादू एक शक्ति है, और हर शक्ति की तरह, इसका दुरुपयोग किया जा सकता। लेकिन शक्ति बुरी नहीं है। यह लोगों की पसंद है जो इसे अच्छा या बुरा बनाती है.”
  • “सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप अपने आप को एक साथ रखें और लड़ने की कोशिश करें।”
  • “जीवन में जो सबसे महत्वपूर्ण चीज है वह यह नहीं है कि आप कहां से आए हैं, बल्कि आप कहां जा रहे हैं.”
  • “सबसे बड़ी जादुई शक्ति है प्यार.”

रोबी कॉलट्रेन एक महान अभिनेता और एक अद्भुत व्यक्ति थे। वह बहुत याद आएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here