Dunki- Box Office collection: उम्मीदों से कम, लेकिन उम्मीदों को जिंदा रखना जरूरी!

MSR

"Dunki" Box Office collection: उम्मीदों से कम, लेकिन उम्मीदों को जिंदा रखना जरूरी!

“डनकी” बॉक्स ऑफिस कलेक्शन: उम्मीदों से कम, लेकिन उम्मीदों को जिंदा रखना जरूरी! (“Dunki” Box Office collection: Below expectations, but it is important to keep the hopes alive!)

"Dunki" Box Office collection: उम्मीदों से कम, लेकिन उम्मीदों को जिंदा रखना जरूरी!

शाहरुख खान को बॉलीवुड का बादशाह कहना गलत नहीं, उनकी फिल्में हमेशा से ही बॉक्स ऑफिस पर तूफान लाती रही हैं. इस साल तो उनके पलड़े में दो बड़ी हिट्स, “पठान” और “जवान” ने कमाल कर दिया था. मगर, उनकी हालिया रिलीज़, “डंकी”, उम्मीदों के मुताबिक़ प्रदर्शन करने में अभी तक ज़्यादा कमाल नहीं दिखा पाई है. आइए नज़र डालते हैं “डंकी” की अब तक की बॉक्स ऑफिस कमाई पर और भविष्य की संभावनाओं पर.

शुरुआत अच्छी, मगर रफ्तार थम सी गई:

21 दिसंबर को रिलीज़ हुई “डंकी” ने पहले दिन भारत में लगभग 30 करोड़ का कलेक्शन किया, जो एक बड़ी फिल्म के लिए अच्छा ओपनिंग डे माना जाता है. राजकुमार हिरानी के निर्देशन में बनी इस कॉमेडी-ड्रामा को लेकर दर्शकों में भी उत्साह ज़रूर था. मगर, अगले ही दिन कमाई में गिरावट आई और दूसरे दिन फिल्म महज़ 14.63 करोड़ ही जुटा पाई. इसके बाद तीसरे दिन भी कलेक्शन ज़्यादा बढ़ नहीं पाया और फिल्म लगभग 25 करोड़ के आंकड़े पर ही टिकी रही.

क्यों थम गई रफ्तार?:

“डंकी” के कलेक्शन में आई इस गिरावट के कई कारण बताए जा रहे हैं. एक वजह तो कमज़ोर क्रिटिकल रिस्पॉन्स है. मध्यम राय देने वाले कुछ क्रिटिक्स के अलावा ज़्यादातर ने फिल्म की कहानी और स्क्रीनप्ले पर सवाल उठाए हैं. वहीं, दूसरी तरफ़ एक्शन थ्रिलर फिल्म “सालार” का भी “डंकी” की कमाई पर असर पड़ता दिख रहा है. सुपरस्टार प्रभास की फिल्म ने रिलीज़ के पहले दिन ही 60 करोड़ से ज़्यादा का कलेक्शन किया, जिससे दर्शकों का ध्यान कुछ हद तक “डंकी” से हट गया.

क्या अभी उम्मीदें बाकी हैं?:

भले ही “डंकी” की शुरुआत उम्मीदों के मुताबिक़ नहीं हुई, मगर फिर भी फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कमाल कर सकती है. आने वाले क्रिसमस वीकेंड में कमाई बढ़ने की उम्मीद है. वहीं, फिल्म को विदेशों में भी अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है, जो ग्लोबल बॉक्स ऑफिस कलेक्शन को बढ़ा सकता है. सबसे बड़ी बात ये है कि शाहरुख खान का फैन बेस बेहद मज़बूत है, जो आने वाले दिनों में सिनेमाघरों की ओर खींचा जा सकता है.

निष्कर्ष:

“डंकी” को भले ही बॉक्स ऑफिस पर बड़ी सफलता हासिल करने के लिए अभी मेहनत करनी पड़े, मगर उम्मीदें हारने का वक़्त भी नहीं आया है. आने वाले दिनों में फिल्म का प्रदर्शन कैसा रहता है, ये देखना दिलचस्प होगा. मगर, ये भी सच है कि शाहरुख खान अपनी फिल्मों से निराश नहीं करते, इसलिए “डंकी” का बॉक्स ऑफिस पर कमाल दिखाना किसी को भी चौंका नहीं देगा.

Leave a Comment