लॉस एंजिल्स 2028 ओलंपिक में क्रिकेट जो 128 वर्षों के बाद ओलंपिक गेम्स में इस खेल की वापसी का प्रतीक बनेगा।

लॉस एंजिल्स 2028 ओलंपिक में क्रिकेट जो 128 वर्षों के बाद ओलंपिक गेम्स में इस खेल की वापसी का प्रतीक बनेगा (Cricket at the Los Angeles 2028 Olympics will mark the return of the sport to the Olympic Games after 128 years)

लॉस एंजिल्स 2028 ओलंपिक में क्रिकेट जो 128 वर्षों के बाद ओलंपिक गेम्स में इस खेल की वापसी का प्रतीक बनेगा।

लॉस एंजिल्स 2028 ओलंपिक में क्रिकेट शामिल किए जाने की पुष्टि हो गई है। यह 128 साल बाद ओलंपिक में क्रिकेट की वापसी होगी। क्रिकेट को टी-20 प्रारूप में खेला जाएगा, जो खेल का सबसे छोटा और सबसे लोकप्रिय प्रारूप है।

ओलंपिक में क्रिकेट की आखिरी उपस्थिति 1900 में हुई थी, जिसमें दो टीमें शामिल थीं इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया। दोनों टीमों ने दो दिवसीय ‘टेस्ट’ मैच फॉर्मेट में एक-दूसरे का सामना किया था।

आईओसी सदस्य नीता एम. अंबानी ने कहा, ओलंपिक आंदोलन में पुनर्एकीकरण नए क्षेत्रों को जोड़ने और इसकी अंतरराष्ट्रीय अपील को बढ़ाने की क्षमता रखता है।

क्रिकेट के ओलंपिक में शामिल होने से इस खेल की लोकप्रियता को और बढ़ावा मिलेगा। यह विशेष रूप से अमेरिका में क्रिकेट के विकास के लिए फायदेमंद होगा, जहां खेल अभी भी अपनी प्रारंभिक अवस्था में है।

लॉस एंजिल्स 2028 ओलंपिक में क्रिकेट कैसे खेला जाएगा?

लॉस एंजिल्स 2028 ओलंपिक में क्रिकेट के प्रारूप के बारे में अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। हालांकि, यह संभावना है कि खेल को पुरुषों और महिलाओं के लिए अलग-अलग प्रतियोगिताओं में खेला जाएगा। प्रत्येक प्रतियोगिता में 8 से 10 टीमें भाग ले सकती हैं। T20 फॉर्मेट में खेले जाने वाले पुरुष और महिला दोनों क्रिकेट टीम भाग लेंगे

👉 ODI वर्ल्ड कप 2023: शेड्यूल, टाइम टेबल, परिणाम, पॉइंट टेबल | ICC World Cup…

टीमें अपने-अपने क्षेत्रों से क्वालीफाई करेंगी। आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप और आईसीसी विश्व कप वनडे रैंकिंग के शीर्ष चार टीमें स्वचालित रूप से क्वालीफाई करेंगी। अन्य टीमों को क्षेत्रीय क्वालीफाइंग टूर्नामेंट के माध्यम से क्वालीफाई करना होगा।

लॉस एंजिल्स 2028 ओलंपिक में क्रिकेट के लिए कौन से देश भाग लेंगे?

यह अभी कहना मुश्किल है कि कौन से देश लॉस एंजिल्स 2028 ओलंपिक में क्रिकेट में भाग लेंगे। हालांकि, यह माना जा रहा है कि निम्नलिखित देश प्रतियोगिता में भाग ले सकते हैं:

  • भारत
  • पाकिस्तान
  • श्रीलंका
  • बांग्लादेश
  • इंग्लैंड
  • ऑस्ट्रेलिया
  • न्यूजीलैंड
  • दक्षिण अफ्रीका
  • वेस्टइंडीज
  • अफगानिस्तान
  • ज़िम्बाब्वे
  • अमेरिका

लॉस एंजिल्स 2028 ओलंपिक में क्रिकेट के लिए पदक कैसे दिए जाएंगे?

लॉस एंजिल्स 2028 ओलंपिक में क्रिकेट के लिए स्वर्ण, रजत और कांस्य पदक के रूप में दिए जाएंगे। पदक के लिए पुरुषों और महिलाओं की प्रतियोगिताओं के विजेता, उपविजेता और तीसरे स्थान पर रहने वाली टीमों को सम्मानित किया जाएगा।

लॉस एंजिल्स 2028 ओलंपिक में क्रिकेट के लिए मेजबान स्थल कौन से हैं?

लॉस एंजिल्स 2028 ओलंपिक में क्रिकेट के लिए मेजबान स्थलों की घोषणा अभी नहीं की गई है। हालांकि, यह संभावना है कि खेल को लॉस एंजिल्स और आसपास के क्षेत्रों में खेला जाएगा।

लॉस एंजिल्स 2028 ओलंपिक में क्रिकेट के लिए टिकट कैसे खरीदें?

लॉस एंजिल्स 2028 ओलंपिक के लिए टिकटों की बिक्री 2027 में शुरू होने की उम्मीद है। टिकटों को आधिकारिक ओलंपिक वेबसाइट और लॉस एंजिल्स 2028 आयोजन समिति के माध्यम से खरीदा जा सकता है।

लॉस एंजिल्स 2028 ओलंपिक में क्रिकेट के शामिल होने से इस खेल की लोकप्रियता को और बढ़ावा मिलेगा। यह विशेष रूप से अमेरिका में क्रिकेट के विकास के लिए फायदेमंद होगा।

क्रिकेट के ओलंपिक में शामिल होने से दुनिया भर के प्रशंसकों को इस खेल को उच्चतम स्तर पर देखने का मौका मिलेगा। यह खेल को नए दर्शकों तक पहुंचने में भी मदद करे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here