ऑस्ट्रेलियन ओपन 2024: सर्बियाई दिग्गज नोवाक जोकोविच सेमीफाइनल में 22 वर्षीय जानिक सिनर से हारे

MSR

Australian Open 2024: Serbian legend Novak Djokovic loses to 22-year-old Jannik Sinner in semi-final

ऑस्ट्रेलियन ओपन 2024: नोवाक जोकोविच बनाम जननिक सिनर, सेमीफाइनल से बाहर हुए सर्बियाई दिग्गज (Australian Open 2024: Serbian legend Novak Djokovic loses to 22-year-old Jannik Sinner in semi-final)

Semi-final match

SerbiaN. Djokovic12783
ItalyJ. Sinner66666

जननिक सिनर ने नोवाक जोकोविच को पछाड़ दिया और ऑस्ट्रेलियन ओपन 2024 के फाइनल में पहुंच गए। इससे पहले, जोकोविच 2018 से मेलबर्न पार्क में 33 मैचों में अजेय रहे थे। हालांकि, वह अपनी जीत का सिलसिला आगे नहीं बढ़ा सके। वह 11वें खिताब और रिकॉर्ड 25वें ग्रैंड स्लैम ताज से केवल दो मैच दूर थे लेकिन चूक गए। यह जोकोविच की ऑस्ट्रेलियन ओपन में पहली सेमीफाइनल हार थी।

सिनर के लिए पहले दो सेट जीतना स्पष्ट रूप से आसान था, जिन्होंने पहले दो सेटों में जोकोविच को 6-2 और 6-2 से हराया। तीसरा सेट जीतना कठिन था क्योंकि सर्बियाई सुपरस्टार ने हमेशा की तरह हार मानने से इनकार कर दिया। अंततः जोकोविच ने इसे 7-6 से जीत लिया और खेल जारी रहा। सिनर ने अंतिम सेट 6-3 से जीता।

सिनर ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में पहुंचने वाले पहले इतालवी खिलाड़ी बने। नोवाक के साथ अपने पिछले चार मैचों में से उसने उसे तीन बार हराया। जब सिनर से पूछा गया कि उनके खेल में क्या खास है, तो उन्होंने हँसते हुए कहा, “मुझे नहीं पता। उससे पूछो!”

जोकोविच की हार दूसरी वरीयता प्राप्त कार्लोस अलकराज के बाहर होने के बाद हुई। अलकराज को इससे पहले क्वार्टर फाइनल में अलेक्जेंडर ज्वेरेव ने हराया था। मेलबर्न में अपने असाधारण प्रदर्शन के लिए जाने जाने वाले जोकोविच टूर्नामेंट में नंबर 1 वरीयता प्राप्त हैं जबकि सिनर चौथी वरीयता प्राप्त हैं। नोवाक अपनी कोविड टीकाकरण स्थिति के कारण ऑस्ट्रेलियन ओपन 2022 से चूक गए।

जननिक सिनर ने टूर्नामेंट में अभी तक एक भी सेट नहीं छोड़ा है। केवल 22 साल का इतालवी खिलाड़ी अब अपने पहले ग्रैंड स्लैम खिताब का लक्ष्य रखेगा। हालाँकि, यह पहली बार नहीं है जब उन्होंने जोकोविच को हराया है। उन्होंने इससे पहले एटीपी फाइनल्स ग्रुप चरण और डेविस कप में जोकोविच को हराया था।

सेमीफाइनल से पहले, सिनर ने कहा कि वह जोकोविच का सामना करके “भाग्यशाली” महसूस कर रहे हैं।

रॉयटर्स ने उनके हवाले से कहा, “यह दुनिया के सबसे बड़े टूर्नामेंटों में से एक है; खुशी है कि मैं दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी के खिलाफ खेल सकता हूं। वह कभी-कभी यहां जीते हैं, लेकिन यह कठिन होने वाला है।” “केवल एक चीज जिस पर मैं नियंत्रण कर सकता हूं वह यह है कि मैं 100% दूंगा और हर गेंद के लिए लड़ूंगा। हम देखेंगे कि परिणाम क्या होगा।”

अलेक्जेंडर ज्वेरेव बनाम डेनियल मेदवेदेव
दूसरे सेमीफाइनल में, अलेक्जेंडर ज्वेरेव और डेनियल मेदवेदेव दिन के अंत में भिड़ेंगे। अपने आठवें प्रमुख सेमीफाइनल में पहुंचने वाले मेदवेदेव के पास केवल एक ग्रैंड स्लैम खिताब था, जिसे उन्होंने 2021 यूएस ओपन में जीता था।

मेदवेदेव का मेलबर्न में दमदार प्रदर्शन का इतिहास रहा है, 2021 और 2022 में फाइनल में पहुंचे। वह क्रमशः जोकोविच और राफेल नडाल से हार गए। मेदवेदेव का लक्ष्य इस बार खिताब जीतने का है, साथ ही विश्व में दूसरे नंबर का स्थान हासिल करने का मौका भी हासिल करना है।

Leave a Comment