Amrit Bharat Express: जानिए टिकट किरायों – स्टॉपेजों और अन्य जानकारियों के बारे में

MSR

Amrit bharat express, train time table, schedule, booking, fare, stoppage list, speed, running status, train number, interior, ticket price, route

दरभंगा-आनंद विहार अमृत भारत एक्सप्रेस: जानिए टिकट किरायों, स्टॉपेजों, और अन्य जानकारियों के बारे में (Amrit bharat express, train time table, schedule, booking, fare, stoppage list, speed, running status, train number, interior, ticket price, route)

Amrit bharat express, train time table, schedule, booking, fare, stoppage list, speed, running status, train number, interior, ticket price, route

Amrit Bharat Express

दरभंगा और आनंद विहार को जोड़ने वाली एक तेज गति की ट्रेन, भारतीय रेलवे के गौरव का प्रतीक बनने को तैयार है – दरभंगा-आनंद विहार अमृत भारत एक्सप्रेस. ये भारत की पहली बिना एसी वाली सुपरफास्ट अमृत भारत एक्सप्रेस है, जो यात्रियों को आरामदायक और किफायती सफर का अनुभव प्रदान करेगी. आइए, इस नए सफर के बारे में सभी जरूरी जानकारी जुटाएं:

कब से शुरू होगी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 दिसंबर, 2023 को दरभंगा-आनंद विहार अमृत भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर औपचारिक रूप से लॉन्च करेंगे.

कहां-कहां होगा ठहराव

ये ट्रेन दरभंगा से शुरू होकर कमतौल, जनकपुर रोड, सीतामढ़ी, बैरगनिया, रक्सौल, गोरखपुर, अयोध्या, फैजाबाद, कन्नौज, इटावा, टूंडला, अलीगढ़ जंक्शन होते हुए अंत में आनंद विहार टर्मिनल पहुंचेगी. कुल 19 स्टॉपेज के साथ ये यात्रा सुगम और सुविधाजनक होगी.

कितना समय लगेगा

ट्रेन संख्या 15557 प्रत्येक सोमवार और गुरुवार को दोपहर 3:00 बजे दरभंगा से प्रस्थान करेगी। इसके अगले दिन दोपहर 12:35 बजे दिल्ली के आनंद विहार टर्मिनल स्टेशन पहुंचने की उम्मीद है, 1137 किलोमीटर की दूरी तय करने में इस ट्रेन को लगभग 21 घंटे और 35 मिनट लगेगा। औसत गति 130 किलोमीटर प्रति घंटे रहेगी.

किराया कितना होगा

दरभंगा-आनंद विहार अमृत भारत एक्सप्रेस सस्ती यात्रा का विकल्प है. अभी तक किराए की आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है, लेकिन ये जनसाधारण के लिए किफायती होने की उम्मीद है.

कैसे बुक कर सकते हैं टिकट

टिकट बुक करने की प्रक्रिया आधिकारिक तौर पर घोषित होने के बाद शुरू होगी. संभवतः ये सभी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म जैसे IRCTC ऐप, वेबसाइट और रेलवे काउंटरों पर उपलब्ध होंगी.

क्या खासियतें होंगी

ट्रेन को आरामदायक और सुरक्षित यात्रा के लिए सभी आवश्यक सुविधाएं प्रदान की जाएंगी. इसमें स्लीपर और जनरल श्रेणी के कोच होंगे, जो साफ-सुथरे और अच्छी स्थिति में होंगे. सुरक्षा के लिए CCTV कैमरे, अग्निशामक यंत्र और पर्याप्त सुरक्षा बल मौजूद होंगे. खान-पान की व्यवस्था भी ट्रेन में ही उपलब्ध होगी.

किन शहरों को जोड़ेगी

ये ट्रेन बिहार, उत्तर प्रदेश और दिल्ली को जोड़ेगी, जिससे इन राज्यों के बीच यात्रा को और ह便捷 बनाया जाएगा. दरभंगा, सीतामढ़ी, गोरखपुर, अयोध्या और आनंद विहार जैसे महत्वपूर्ण शहरों को सीधे तौर पर जोड़कर ये आर्थिक गतिविधियों को भी बढ़ावा देगी.

लोगों के लिए क्या मायने रखती है

दरभंगा-आनंद विहार अमृत भारत एक्सप्रेस के शुरू होने से लाखों लोगों को किफायती और आरामदायक यात्रा का विकल्प मिलेगा. खासकर बिहार के लोगों के लिए दिल्ली तक पहुंचना अब और हल्का हो जाएगा. ये ट्रेन रोजगार, शिक्षा और पर्यटन के अवसरों तक आसान पहुंच भी प्रदान करेगी.

उम्मीद है कि दरभंगा-आनंद विहार अमृत भारत एक्सप्रेस अपने उद्देश्य को पूरा करेगी और यात्रियों को एक अविस्मरणीय सफर का अनुभव कराएगी. ये ट्रेन न सिर्फ यात्रा का साधन है, बल्कि बिहार और उत्तर प्रदेश के लोगों के लिए विकास का नया मार्ग भी बन सकती है.

Leave a Comment